Facts About Pyramids: क्या सच में पिरमिड्स को एलियन ने बनाया है? जानिए सदियों पुराने इस रहस्य की पूरी हकीकत

Facts About Pyramids: दुनिया में कई सारे ऐसे रहस्य है, जो अभी तक सुझले नहीं है. इन्हीं रहस्यों में से एक है, पिरामिड्स का रहस्य. गीजा का पिरामिड दुनिया में अपने अद्भुत बनावट और बेहतरीन स्थापत्य कला की वजह से विश्व के 7 अजूबों में से एक है. गीजा के पिरामिड्स को लेकर कई सारी कहानियां फैली हुई है. कई लोगों का ये भी मानना है कि इसको इंसानों ने नहीं बल्कि एलियनों ने बनाया है. वैसे तो ये पिरामिड मिस्र के शासकों की कब्र है, यहां पर पर मिस्र के राजा तुतनखामुन फराओ को दफनाया गया है.

कई सारे लोग ये भी कहते हैं कि यहां पर तुतनखामुन फराओ की आत्मा भी भटकती रहती है. खैर अगर इन सब को कहानियों को एक साइड कर दे, लेकिन फिर भी गीजा के पिरामिड को लेकर कई सारे ऐसे रहस्य है, जिनके जवाब आज भी कई सारे वैज्ञानिक तलाशने में लगे हुए हैं. (Facts About Pyramids)

मिस्र में है कुल 138 पिरामिड (Facts About Pyramids)
दुनिया में वैसे तो कई देशों में पिरामिड होने के अवशेष मिलते हैं, मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि अकेले मिस्र में ही 138 पिरामिड है. जबकि तीन तो गीजा में ही है. इसमें भी गीजा का पिरामिड 450 फुट ऊंचा है और ये करीब 4000 साल पुराना है. इसको विश्व के 7 अजूबों की सूची में शामिल किया गया है और इसका पूरा नाम ‘द ग्रेट पिरामिड ऑफ गीजा’ है.

Facts about pyramids

Read More: Top 5 Most Beautiful And Interesting Places To Visit In India On Low Budget ( भारत की 5 ऐसी जगह जहाँ आप सिर्फ 5000 रुपए में घूम सकते है )

क्या वाकई एलियन ने बनाया था पिरामिड? (Are Pyramids Made By Aliens?)
वैसे तो पिरामिड अपने आप में ही एक रहस्य है. साथ ही इसके बनावट को देखकर हर कोई हैरान हो जाता है कि इतने परफेक्ट तरीके से कोई किसी बिल्डिंग को कैसे बना सकता है. पिरामिड को एलियंस ने बनाया है, ऐसा इसलिए सोचा जाता है क्योंकि इसके पीछे कुछ अहम कारण है,जो इस बात पर जोर देने पर वैज्ञानिकों के साथ-साथ आपको भी मजबूर कर देंगे की वाकई में इसको एलियन ने ही बनाया है. इसके पीछे कुछ अहम फैक्टर इस प्रकार से हैं….(Facts About Pyramids)

  1. अगर आप से कोई पूछें कि इस पृथ्वी पूरे परिमाप का केंद्र बिंदु कहाँ पर है, तो आप शायद ही बता पाएं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये केंद्र बिंदु मिस्र के गीजा में है. अब ऐसे में सवाल बहुत ही लाजमी है कि उस समय जब पिरामिड का निर्माण हुआ तो कोई गणक नहीं था. जिससे ये मापा जा सके. ऐसे में ये बात काफी हैरानी भरी है.
  2. साथ ही इस पिरामिड का एक पार्ट एकदम नॉर्थ पोल के सीध में है, ऐसे में अगर आप इस पार्ट से एक सीधी रेखा खींचते हैं, तो ये डायरेक्ट नॉर्थ पोल पर जाकर मिलेगी.
  3. साथ ही पिरामिड का निर्माण जिन पत्थरों से हुआ है, वैसे पत्थर कभी पृथ्वी पर नहीं मिलें. साथ ही वैज्ञानिक आज भी इस पत्थर को लेकर रिसर्च कर रहे हैं.
  4. पिरामिड का निर्माण बॉल एंड सॉकेट शैली से हुई है. ऐसे में इसमें गर्मी झेलने की क्षमता है और जब गर्मी की वजह से ईंट बढ़ने लगती है, तो वो भी झेलने की क्षमता इसमें हैं. इसके अलावा इसमें भूकंप को झेलने की भी शक्ति है.
  5. हैरानी वाली बात ये भी है कि पिरामिड की बनावट ऐसी है कि इसके बार का तापमान कितना ज्यादा ही क्यों न हो, लेकिन इसके अंदर का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस ही रहती है. ऐसे में ये कहा जाता है कि पिरामिड का निर्माण नेचुरल एसी के कांसेप्ट को ध्यान में रखकर बनाया गया है.
  6. पिरामिड पर बनी हुई कलाकृतियां काफी भिन्न है, जो इस बात की ओर इशारा करते हैं कि ये सारी कलाकृतियां दूसरे ग्रह के प्राणी की हो.
  7. पिरामिड का निर्माण इस प्रकार से किया गया है कि इसे चाँद से भी देखा जा सकता है, जबकि आज से 4000 साल पहले स्पेस साइंस की कोई नामों निशान नहीं था.

‘द ग्रेट स्फिंक्स’ का क्या है रहस्य (Great Sphinx of Giza)
मिस्र के पिरामिड में सबसे ज्यादा रहस्यमयी है ‘द ग्रेट स्फिंक्स’ की मूर्ति, जो वैज्ञानिकों के लिए सबसे ज्यादा हैरानी का विषय है. इस मूर्ति की खासियत ये हैं कि इसका निर्माण एक ही पत्थर से किया गया है. इसको बनाने के लिए एक ही बड़े पत्थर की इस आकार में ढ़ाला गया है. ‘द ग्रेट स्फिंक्स’ की मूर्ति 73 मीटर दुनिया की सबसे लंबी मूर्ति है. इसके अलावा इस मूर्ति की बनावट को लेकर किसी के पास सही जानकारी नहीं है कि ये किसी मूर्ति है? आज से 4000 साल बनाई गयी ये पहली मूर्ति है, जो एक ही पत्थर से बनी है.

Facts about pyramids

Check On YouTube

(Note: who built the pyramids,inside the pyramids,pyramids limestone,how long ago were the pyramids built,what was the purpose of the pyramids,how old are the pyramids,when were the pyramids excavated,pyramids of giza facts,top 10 interesting facts about pyramids of giza,pyramids of giza age,pyramids of giza inside,how long did it take to build the great pyramid of giza,pyramids of giza khan academy,the great pyramid,)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top