Who was Angelo Moriondo: जानिए कौन हैं एंजेलो मोरियोनडो जिनका गूगल बना रहा है 171वां जन्मदिन, कहे जाते हैं एस्प्रेसो मशीनों के गॉडफादर

Who was Angelo Moriondo: गूगल डूडल ने एक स्पेशल ग्राफिक के साथ एंजेलो मोरियोनडो की 171वीं जयंती मना रहा है, जिन्हें एस्प्रेसो मशीनों का गॉडफादर माना जाता है. एंजेलो मोरियोनडो वह व्यक्ति है जिसने पहली एस्प्रेसो मशीन का पेटेंट कराया था.
इस स्पेशल ग्राफिक को ओलिविया व्हेन कंपनी द्वारा बनाया गया है, जिसमें पहली एस्प्रेसो मशीन का जीआईएफ दिखाया गया है और इसे कॉफी के रंग से रंगा गया है.

कौन थे एंजेलो मोरियोनडो? (Who was Angelo Moriondo)

1851 को ट्यूरिन, इटली में उद्यमियों के परिवार में हुआ था, जिन्होंने कभी भी नए विचारों या परियोजनाओं को बनाना बंद नहीं किया. उनके दादा ने एक शराब उत्पादन कंपनी की स्थापना की, जिसे उनके बेटे (एंजेलो के पिता) को सौंप दिया गया था, जिन्होंने बाद में अपने भाई और चचेरे भाई के साथ लोकप्रिय चॉकलेट कंपनी, “मोरियोंडो और गैरीग्लियो” की शुरूआत की थी.

ऐसे बनाई थी एस्प्रेसो कॉफी मशीन (Godfather of Espresso Machines)

अपने परिवार के नक्शेकदम पर चलते हुए, मोरियोनडो ने दो संस्थान खरीदे जिसमें से पहला शहर के केंद्र पियाज़ा कार्लो फेलिस में ग्रैंड-होटल लिगुर और दूसरा था, वाया रोमा के गैलेरिया नाज़ियोनेल में अमेरिकन बार.
इटली में कॉफी की लोकप्रियता के बावजूद सुविधा न होने की वजह से ग्राहकों को कॉफी बनने के लिए इंतजार पड़ता था. मोरियोनडो ने सोचा कि एक बार में कई कप कॉफी बनाने से वह तेज गति से अधिक ग्राहकों की सेवा कर सकेगा, जिससे उसे अपने प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त मिलेगी.

Who was Angelo Moriondo

Who was Angelo Moriondo: एक मैकेनिक की निगरानी में एंजेलो मोरियोनडो अपने आविष्कार का निर्माण करने में सफल हो पाए थे, इसके बाद मोरियोंडो ने 1884 में ट्यूरिन के जनरल एक्सपो में अपनी एस्प्रेसो मशीन प्रस्तुत की, जहां इसे कांस्य पदक से सम्मानित किया गया.
इस मशीन में एक बड़ा बॉयलर शामिल था जो कॉफी के ग्राउंड के जरिए गर्म पानी को धक्का देता था, इसमें लगा दूसरा बॉयलर भाप पैदा करता था जो कॉफी को फ्लैश करता था और उसे पूरा बनने में कम्पलीट करता था.
बाद में उन्होंने इसके लिए ‘ए मोरियोनडो’ नाम से एक पेटेंट प्राप्त किया. मोरियोनडो ने बाद के वर्षों में अपने आविष्कार में सुधार और पेटेंट करना जारी रखा.

Read More: Hottest Young Hollywood Actresses: ये हैं हॉलीवुड की 5 हॉट और खूबसूरत एक्ट्रेसेस, जिनके आगे फीकी पड़ जाती है बॉलीवुड एक्ट्रेसेस

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top