Michael Jackson Everlasting Star: A star can never die neither can Michael Jackson

“A star can never die. It just turns into a smile and melts back into the cosmic music, the dance of life.” ~Michael Jackson

Michael Jackson Everlasting Star

साल 1992 में माइकल जैक्सन ने अपनी दूसरी किताब ‘Dancing the Dream’ लिखी थी, जो साल 1988 में लिखी गई किताब और माइकल की आत्मकथा Moonwalk से ही काफी हद तक प्रेरित थी। Dancing the Dream को माइकल जैक्सन ने अपनी मां कैथरीन और दीपक चोपड़ा को समर्पित किया था।

इस किताब की प्रस्तावना माइकल जैक्सन की ही दोस्त और हॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस Elizabeth Taylor ने लिखा थी। माइकल जैक्सन की दूसरी किताब होने के साथ-साथ यह किताब इसलिए भी ख़ास है क्योंकि इस किताब में माइकल की 100 चुनिंदा फोटोग्राफस भी शामिल है। 

इस किताब में एक जगह माइकल जैक्सन लिखते हैं कि, ” स्टार कभी मर नहीं सकते।” वाकई में माइकल ने बहुत सही लिखा था, क्योंकि अपनी मौत के आज 13 सालों बाद भी माइकल जैक्सन वैसे ही मूनवॉक की दुनिया में छाए हुए हैं, जैसे वो जीते-जी थे।

Read More: Jaun Elia And His Famous Poetries (जौन एलिया एक ऐसा शायर जो खुद को बदनाम कहता था)
अहमद फ़राज़ की एक लाइन जो माइकल जैक्सन पर एकदम सटीक बैठती है कि,

“हम को अच्छा नहीं लगता कोई हमनाम तिरा 
कोई तुझ सा हो तो फिर नाम भी तुझ सा रक्खे”

Michael Jackson Everlasting Star: बीते साल एक लड़का काफी मशहूर हुआ, जो मूनवॉक की वजह से टिकटॉक के जरिए राजस्थान के गलियारों से निकलकर मीडिया की सुर्खियों से होता हुआ इंडियन सिनेमा की इंडस्ट्री में समा गया। उसका असली नाम युवराज सिंह परिहार और उपनाम ‘बाबा जैक्सन’ है। उसका ये उपनाम ही मुझे फ़राज़ साहब की इस लाइन का जिक्र करने पर मजबूर करता है, क्योंकि उसने क्या सोचकर अपना नाम ये रखा या उसे ये नाम दिया गया, मुझे नहीं पता, लेकिन ये जरूर पता कि मुझे अच्छा नहीं लगता कोई हम नाम तिरा (माइकल जैक्सन)।

Read More: Sahir Ludhianvi: हर फिक्र को धुएं में उड़ने वाले साहिर असल जिंदगी में अकेलेपन से डरते थे, जानिए इसके पीछे की कहानी

Michael Jackson Everlasting Star: इस दुनिया में माइकल जैक्सन एक ही था और समय के अंत तक एक ही रहेगा, फिर इस बीच कितने भी लोग उनका नाम चुरा कर अपना बना लें, या फिर उनका चेहरा चुराकर अपना प्लास्टिक सर्जरी करवा लें। मगर वो माइकल जैक्सन नहीं हो सकते। 
माइकल जैक्सन ‘एको अहं, द्वितीयो नास्ति, न भूतो न भविष्यति’ के सिद्धांत पर एकदम खरा उतरने वाले शख़्सियत में से एक थे। उनके जैसा ना कोई हुआ है और ना कोई होगा।

अगर आज माइकल जैक्सन ज़िंदा होते तो 63 साल 8 महीने और 13 दिन के होते। मगर माइकल जैक्सन के नश्वर शरीर को इस संसार में ज्यादा दिनों के लिए प्रोग्राम नहीं किया गया था शायद।

Read More: Dev Anand: एक ऐसा एक्टर जो काला कोट पहनता था तो लड़कियां कर लेती थी खुदकुशी

Michael Jackson Everlasting Star: जिन लोगों ने माइकल जैक्सन को करीब से नहीं जाना या पढ़ा है, उन्हें आजतक यहीं लगता है कि माइकल ने हमेशा अपने हाथों में सफेद कलर का दस्ताना सिर्फ फैशन के लिए पहना था, लेकिन जमीनी हकीकत ये है कि माइकल जैक्सन के हाथ में विटिलिगो यानी सफेद दाग हो गया था और उसी को छुपाने के लिए ही उन्होंने ग्लव्स पहनना शुरू किया था।

अपने चार दशकों के करियर में माइकल जैक्सन ने ना सिर्फ गीत-संगीत और नृत्य के क्षेत्र में सुर्खियां बटोरी बल्कि उन्होंने फैशन जगत में भी काफी नाम कमाया। उन्होंने जो कपड़े पहने वो ट्रेंड बनते चले गए, लोग उनको अपनाने लगे। 

माइकल जैक्सन एक अफ्रीकन-अमेरिकन परिवार में पैदा होने के बाद भी पूरे विश्व में हर रंग और नश्ल के लोगों द्वारा सराहें गए। यहां तक की रूस के लोग भी इस कलाकार के मुरीद थे। 

आज माइकल जैक्सन पर दर्जनों किताबें लिखी गई है, उनमें से कइयों के पीडीएफ आपको ऑनलाइन मिल जाएंगे, लेकिन दो किताबें जो काफी ज्यादा संभालकर रखने लायक है, वो है मूनवॉक और डांसिंग द ड्रीम जिन्हें खुद माइकल ने लिखी थी। 

Read More: Parveen Shakir: Poetries And You Didn’t Know (उर्दू साहित्य की पहली फेमिनिस्ट शायरा परवीन शाकिर की अनसुनी दस्तान)

New Technology in Hindi: भविष्य में आने वाली ये तकनीकें बदल देंगी दुनिया की तस्वीर

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top