The Kashmir Files बनाने वाले Vivek Agnihotri की जीवन से जुड़े ये राज नहीं जानते होंगे आप

Vivek Agnihotri’s life Story: The Kashmir Files अपने रिलीज के 5वें दिन भी बंपर कमाई कर रही है. इस फिल्म में बिओक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया है. फिल्म लगातार शानदार प्रदर्शन करते हुए 50 करोड़ के क्लब में पहुंच गई है. 5वें दिन इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 59 करोड़ की कमाई की है. इस फिल्म को देखने के बाद कई सारे लोग इसकी काफी तारीफ कर रहे हैं.

साथ ही देश के प्रधानमंत्री ने खुद इस फिल्म की प्रसंशा की है. लेकिन द कश्मीर फाइल्स को बनाने वाले निर्देशक विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) की काफी चर्चा हो रही है. साथ ही कई सारे लोग इनकी आलोचना भी कर रहे हैं.

The Kashmir Files की पूरी कहानी कश्मीरी पंडितों के नरसंहार को बयां करती है. इस फिल्म में साल 1990 के सारे घटनाक्रम हो बहुत ही मार्मिक तरीके से दिखाया गया है, जिसके बाद एक तरफ लोग इसकी तारीफ कर रहे हैं. तो वहीं दूसरी तरफ कई सारे लोग इस फिल्म को मुस्लिम विरोधी और नफरत फैलाने वाला बता रहे हैं.

इंडियन नेशनल कांग्रेस के कई सारे नेताओं से लेकर लेफ्ट विंग के कई सारे लोगों भी इस फिल्म को बैन करने की बात कर रहे हैं. लेकिन इसी बीच एक नाम लोगों के जुबान पर चढ़ा हुआ है और वो विवेक अग्निहोत्री, जिन्होंने इस फिल्म को बनाया है. मगर क्या आप जानते हैं कि विवेक अग्निहोत्री कौन है? उनकी कहानी क्या है? आज हम आपको The Kashmir Files के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री से जुड़ी कुछ खास बाते बताने जा रहे हैं.

Read More: अनुपम खेर ने बताया आखिर क्यों नहीं हुआ था कपिल के शो पर The Kashmir Files का प्रमोशन

कौन है ये विवेक अग्निहोत्री? (Who is Vivek Agnihotri?)
विवेक अग्निहोत्री का पूरा नाम विवेक रंजन अग्निहोत्री जिनका जन्म ग्वालियर में हुआ था. साथ ही इनका पुश्तैनी मकान यूपी के शाहजंहापुर में स्थित है. इनके पिता का नाम डॉ. प्रभु दयाल अग्निहोत्री है. विवेक ने अपने करियर की शुरुआत एक विज्ञापन कंपनी से किया था. साल 2005 में विवेक ने फिल्म चॉकलेट से बतौर डायरेक्टर अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. ये फिल्म अमेरिकन क्राइम थ्रिलर फिल्म द यूजुअल सस्पेक्ट्स की हिंदी रीमेक थी.

pic/vivek agnihotri twitter

इस फिल्म के लिए मिला था नेशनल अवॉर्ड
विवेक ने बॉलीवुड फिल्मों के अलावा टीवी सीरियल्स में भी बतौर डायरेक्टर काम किया है. मगर साल 2019 में आयी फिल्म ‘The Tashkent Files’ के लिए इन्हें बेस्ट स्क्रीनप्ले और डॉयलाग के लिए विवेक को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया था. नेता सुभाष चंद्र बोस की मर्डर मिस्ट्री पर बेस्ड थी.

कई विवादों में फंसे है विवेक रंजन अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri and Controversies)
The Kashmir Files फिल्म रिलीज से पहले कई सारे विवादों में घिरी रही. साथ ही इस फिल्म की कई लोगों ने आलोचना भी की ताकि इस फिल्म को रिलीज न होने दिया जाए. मगर आज दर्शक इस फिल्म की काफी तारीफ कर रहे हैं. फिल्म को लेकर दर्शकों के बीच खूब ज्यादा उत्सुकता है और लोग इस फिल्म तारीफ भी कर रहे हैं. मगर इस फिल्म के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री की विवादों से काफी पुराना नाता रहा है. ये पहली बार नहीं है कि उनकी फिल्म को लेकर उनका विरोध हो रहा है. बल्कि इससे पहले उनकी शॉर्ट फिल्म मोहम्मद और उर्वर्शी के लिए उनको जान से मार देने की धमकी भी मिली थी.

vivek vs swara/ pic from social media

इसके अलावा इनकी फिल्म चॉकलेट की हीरोइन तनुश्री दत्ता ने इनके ऊपर आरोप लगाया था कि एक सीन के लिए उन्हें बिना कपड़ों के नाचने के लिए कहा था. जिसे विवेक ने सिरे खारिज किया था. साथ ही विवेक की ट्विटर पर स्वरा भास्कर के साथ भी विवाद हो गया था. जिसके बाद उनको काफी ज्यादा ट्रोल किया गया था.

Subscribe Our YouTube Channel : Articles Daily YouTube

1 thought on “The Kashmir Files बनाने वाले Vivek Agnihotri की जीवन से जुड़े ये राज नहीं जानते होंगे आप”

  1. Pingback: Kashmir and Maharishi Kashyap :जहां शिव सरस्वती ऋषि कश्यप हुए,वो कश्मीर हमारा था जानिए क्या है इस डायलॉग के पीछे की प

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top