Life on Mars: मंगल ग्रह पर जीने के लिए जरुरी हैं ये 4 चीजें, जानिए मार्स की सतह के बारे में

Life on Mars: दूर अनंत ब्रह्मांड में कई ग्लैक्सी हैं. जिनमें से एक हमारी ग्लैक्सी है, जिसे आकाशगंगा या मिल्कीवे कहा जाता है. हमारी ही ग्लैक्सी में सौरमंडल है, जिसमें 8 प्रमुख ग्रह मौजूद हैं. जिसमें से मंगल चौथा ऐसा ग्रह है जिसकी दूरी सूर्य से काफी ज्यादा है. इस का रंग खून की तरह लाल होने की वजह से रोम के लोगों ने इसका नाम अपने युद्ध के देवता के नाम पर रखा। वास्तव में, रोमियों ने प्राचीन यूनानियों की नकल की, जिन्होंने अपने युद्ध के देवता, एरेस के नाम पर ग्रह का नाम भी रखा.

आज नासा से लेकर भारतीय और अन्य देशों के साइंटिस्ट इस लाल ग्रह पर जीवन की एक संभावना की तलाश कर रहे हैं. ताकि वो मार्स पर भी पृथ्वी की तरह इंसानी कॉलोनी बना सके. जिसके लिए दुनिया भर के रिसर्च इंस्टिट्यूट इस ग्रह के बारे में रिसर्च कर रहे हैं. यहां पर जीवन के लिए उपयोगी हर एक परिस्थितियों पर विचार कर रहे हैं.

Surface of mars (Pic/NASA)

मार्स पर भी ऑक्सीजन से लेकर पानी और जीवन के लिए जरुरी अन्य घटकों की भी तलाश हो रही है. आये दिन वैज्ञानिक मार्स पर चल रही गतिविधियों पर पैनी नजर गड़ाएं वहां पर होने वाली हर एक हलचल को नोट कर रहे हैं. ऐसे में मार्स के बारे कुछ खास और जरुरी बातें है, जो आम लोगों को नहीं मालूम है. आज हम आपको मानव जीवन के उपयोगी 4 अहम चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं.

मंगल ग्रह पर जीने के लिए जरुरी है ये 4 चीजें (4 Important Factors Are Needed For Life on Mars)

मंगलग्रह के अन्य नाम
मार्स को जिस तरह भारतीय कल्चर में मंगल ग्रह के नाम से जाना जाता है, ठीक ऐसे ही अन्य सभ्यताओं ने भी आमतौर पर इसके रंग के आधार पर इस ग्रह के नाम दिए – उदाहरण के लिए, मिस्र के लोगों ने इसे “उसका देशर” नाम दिया, जिसका अर्थ है “लाल वाला”, जबकि प्राचीन चीनी खगोलविदों ने इसे “अग्नि तारा” कहा.

Read More: Black Hole: What Happens When You Fell Into One! (क्या होगा अगर आप ब्लैक होल में गिर जाये तो!)

ice on mars (Pic/NASA)

मंगल ग्रह का भौतिकगुण
मार्स को अंग्रेजी में रेड प्लेनेट के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि सौरमंडल में ये इकलौता ऐसा ग्रह है, जो एकदम लाल दिखाई देता है. वैज्ञानिकों के अनुसार मार्स का रंग एकदम लाल वहां पर मौजूद सबसे ज्यादा आयरन मिनरल की वजह से है. मंगल ग्रह पर लौह अयस्कों की बहुलता है, जिसकी वजह से इस ग्रह का रंग भी ऐसा ही है. नासा के अनुसार मंगल ग्रह पर मौजूद लोहे और इसके जंग पार्टिकल का अहम रोल इसके रंग में है. साथ ही इसके भौतिकगुणों के अनुसार इसका वातावरण कोल्ड होने की वजह से मार्स पर पानी तरल रूप में काफी समय तक टिक नहीं सकता. मंगल ग्रह पर ऊंचे पर्वतों के साथ-साथ गहरे और लंबे वैली के लिए भी जाना जाता है.

मार्स का ध्रुवीय कैप्स
मंगल के दोनों गोलार्द्धों में लगभग 80 डिग्री के अक्षांशों तक बर्फ रूपी पानी और धूल के बारीक परतदार ढेरों का विशाल जमाव इसके ध्रुवों तक फैला हुआ है. जोकि एक लंबे समय तक वातावरण की वजह से बने होंगे, जो दोनों गोलार्द्धों में इनमें से अधिकतर स्तरित निक्षेपों के ऊपर बर्फ की टोपियां हैं जो साल भर जमी रहती हैं।

ice and snow on mars (Pic/NASA)

विंटर में पाले के अतिरिक्त मौसमी टोपियां दिखाई देती हैं. ये ठोस कार्बन डाइऑक्साइड से बने होते हैं, जिन्हें “सूखी बर्फ” के रूप में भी जाना जाता है, जो वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड गैस होने की वजह से जम जाती है। मंगल ग्रह पर हवा में आयतन के हिसाब से लगभग 95% कार्बन डाइऑक्साइड है. जर्नल ऑफ जियोफिजिकल रिसर्च-प्लैनेट्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, सूखी बर्फ की परत में ताजी गिरी हुई बर्फ की तरह एक सॉफ्ट बनावट दिखाई देती है।

मंगल ग्रह का जलवायु कैसा है? (Atmosphere Affect Life on Mars)
मंगल ग्रह के जलवायु को लेकर वैज्ञानिकों से लेकर आम लोगों को भी ज्यादा ही दिलचस्पी है, क्योंकि आने वाले समय में मंगल ग्रह को मानव जीवन के बेहतर विकल्प के रूप में देखा जा रहा है. ऐसे में इसके जलवायु के बारे में जानकारी होना काफी जरुरी है. मंगल ग्रह की जलवायु इसके अधिकतर पार्ट में काफी ज्यादा ठंड है. यहां पर पृथ्वी से ज्यादा ठण्ड होती है, क्योंकि इसका एक सबसे सिंपल कारण सूर्य से इसकी दूरी है.

atmosphere at mars (Pic/NASA)

यहां का औसतन तापमान माइनस 80 डिग्री फॉरेनहाइट या कहें माइनस 60 डिग्री सेल्सियस है. जबकि इसके पोलर पर विंटर में ये माइनस 195 डिग्री फॉरेनहाइट या माइनस 125 डिग्री सेल्सियस होता है. वहीं मध्यवर्ती क्षेत्रों में 70 डिग्री फॉरेनहाइट या 20 डिग्री सेल्सियस होता है.

Subscribe Our YouTube Channel : Articles Daily YouTube

2 thoughts on “Life on Mars: मंगल ग्रह पर जीने के लिए जरुरी हैं ये 4 चीजें, जानिए मार्स की सतह के बारे में”

  1. Pingback: Black Hole: क्या ब्लैक होल है दूसरी दुनिया का रास्ता, जानिए इससे जुड़े रहस्यमयी तथ्य - Articles Daily

  2. Pingback: Are We Martian: क्या कभी मंलग ग्रह पर भी था जीवन? जानिए क्या कहते हैं वैज्ञानिक इस तथ्य के बारे में - Articles Daily

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top