Money Heist Season 5 Part 1: Interesting Things you didn’t know about Money Heist

Money Heist Season 5 का इंतजार इसके कई सारे फैन्स लंबे समय से कर रहे थे. ऐसे में आखिरकार फैंस का इंतज़ार ख़त्म हो गया क्योंकि मनी हाइस्ट सीजन 5 वॉल्युम 1 का ट्रेलर हाल ही में 2 अगस्त 2021 को रिलीज हो गया. जिसे देखकर फैंस बहुत ही उत्साहित हो रहे हैं. दरअसल मनी हाइस्ट के जितने भी सीजन आए हैं वह लोगों को बड़े ही मजेदार और रोमांचक लगे हैं. साथ ही मनी हाइस्ट लॉकडाउन में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेब सीरीज है. जिसको लोगों ने खूब पसंद किया है। जैसा कि नेटफ्लिक्स ने बताया दिया था कि यह मनी हाइस्ट का यह आखिरी सीजन है। जिसे 5-5 एपिसोड के दो भागों में रिलीज़ किया जायेगा। जिसका पहला भाग 3 सितंबर को आने वाला है। जिस वजह से फैंस और भी ज्यादा उत्साहित हो रहे हैं।

Money Heist Season 5 Part 1: Interesting Things you didn't know about Money Heist
Money Heist Season 5 Part 1: Interesting Things you didn’t know about Money Heist

इस बार आखिरी सीजन में यह देखना दिलचस्प होगा की प्रोफेसर की टीम कितना धमाल मचाती है। इस बार जो ट्रेलर लॉन्च हुआ है। इस 2 मिनट के ट्रेलर में यह दिखाया गया है कि पुलिस कमिश्नर एलिसिया ने एक्टर अल्वारो यानी प्रोफेसर को कुर्सी पर बैठा कर चैन से बांध रखा है। इस ट्रेलर में ऐसा दिखाया गया है कि आखिरकार मनी हाइस्ट का मास्टर मांइड प्रोफेसर इस बार पकड़ा जाता है। साथ ही इस ट्रेलर में बर्लिन का फिर से छोटा सा रोल देखने को मिला है। ट्रेलर को देखकर इसके फैंस में अलग सा उत्साह आ गया है। आप को बता दे कि मनी हाइस्ट एक स्पैनिश क्राइम ड्रामा सीरीज हैं। इसके सीजन 4 के आखिरी एपिसोड में हमने यह देखा था कि एलिसिया प्रोफेसर की तालाश में निकल चुकी है और इन दोनो की इस लड़ाई की शुरुआत पुलिस डिपार्टमेंट से शुरू हुई थी. एलिसिया की नौकरी जाने के बाद यह बात और भी पर्सनल हो गई थी। जिस वजह से एलिसिया अब प्रोफेसर से बदला लेने के पूरा मन बना लेती है। 

जब से मनी हाइस्ट सीजन 5 का ट्रेलर नेटफ्लिक्स पर लॉन्च हुआ है तब से फैंस के बीच उत्साहित बढ़ चुकी है। लेकिन मनी हाइस्ट के बारे कुछ रोचक तथ्य बहुत कम लोग ही जानते हैं। मनी हाइस्ट वेब सीरीज के कुछ रोचक तथ्य 

1. जैसा की सबको ज्ञात है की किसी बड़ी चीज की इंस्पिरेशन कोई छोटी मामूली चीज होती है ऐसी मनी हाइस्ट वेबसीरीज को बनाने के पीछे भी एक छोटा तथ्य है. करैक्टर एलेक्सपीना और डायरेक्टर जीसस कॉलमनार ने एक शर्ट खरीदी थी जिस पर लिखा था टोक्यो जिसे देख कर उन का मन एक हाई स्टैंडर्ड डकैती फिल्म बनाने का करा और यही से। मनी हाइस्ट की बनने की शुरुआत हुई। 

2. इस सीरीज का नाम कई नामों के बदलने के बाद मनी हाइस्ट रखा गया था. स्पेनिश के अंदर इसको la casa de papel है जिसका स्पेनिश में मतलब है द हॉउस ऑफ पेपर लेकिन इससे भी पहले इसका नाम los desahuciados था जिसका अर्थ अंग्रेजी में है the evicted/outcast है लेकिन अंत में इसका Money heist ही रख दिया था। 

3. सीरीज के करैक्टर की बात की जाए तो टोक्यो के करैक्टर के लिए पहले एक ओल्ड और मैच्योर एक्टर को लिया जाना था क्योंकि इस किरदार को डेवलप करना थोड़ा मुश्किल था। परन्तु जब ऑडिशन में Ursula Carbers ने अपनी एक्टिंग कला दिखाई तो उन्हीं को ही इस रोल के लिए फाइनल कर दिया गया। 

Also Read :Upcoming Hindi Movies In July 2021 On Netflix

Money Heist Season 5 Part 1: Interesting Things you didn't know about Money Heist
Money Heist Season 5 Part 1: Interesting Things you didn’t know about Money Heist

4. इस सीरीज का सबसे मज़ेदार तथ्य यह है कि अपने जो अब तक सीरीज में रॉयल मेन टू स्पेन देखा है वो असल का मेन टू स्पेन नहीं है क्योंकि क्रिएटर ने शूट करने की परमिशन तो मांगी थी। परंतु सिक्योरिटी इशू के चलते क्रिएटर को वहां शूट करने की परमिशन नहीं मिली। इसलिए उन्होंने बाद में स्पेन के मेरिड में ही बिल्डिंग के जैसे दिखने वाली स्पेनिश नेशनल रिसर्च काउंसलिंग बिल्डिंग को मनाया और फिर वहां ही शूट किया। 

5. सीज़न 3 में तो अपने मनी शावर वाला सीन तो देखा ही होगा जितना यह सीन देखने में मज़ेदार लग रहा था उतना ही इसे करना मुश्किल था. दरअसल जब इस सीन को शूट किया जा रहा था। तब मेरिड में मौसम बहुत खराब था कभी छाव तो कभी धूप का आना जाना लगा रहता था। जिस वजह से इस सीन को शूट करना बेहद ही मुश्किल हो रहा था। 

6. पूरी दुनिया आज इस सीरीज की दीवानी हो गई है। जिसमें आम लोगों के अलावा कई फेमस सितारे भी है जो इस वेबसीरीज के दीवाने है। जैसे अमेरिका के ऑथर स्टीफान किंग, ब्राजीलियन फुटबॉलर नेमार डा सिल्वा और संतोष जूनियर साहब। यहाँ तक की संतोष जूनियर साहब ने सीजन 3 के आठवें एपिसोड के अंदर एक मौंन के रूप में दिखे है। जिसे फुटबॉल और पार्टी से कोई लगाव नहीं था। 

7. इस वेब सीरीज के जितने भी फैंस है उनको सब को सारे करैक्टर के कोड नेम तो पता ही होगे पर क्या आपको प्रोफेसर का नेम पता है? शायद नहीं! तो हम बता दे कि प्रोफेसर का कोड नेम वेटिकन जोकि बेसिकली वेटिकन सिटी पर डिपेंड है। 

Money Heist Season 5 Part 1: Interesting Things you didn't know about Money Heist
The Professor and Berlin/ Instagram

8. भले आज मनी हाइस्ट दुनिया भर में हैं लेकिन इस वेब सीरीज को 2017 में सबसे पहले स्पेन में रिलीज़ किया गया था। जहां पर ये बुरी तरह से फ्लॉप रही थी। इस वेब सीरीज के पहले सीजन के बाद इसको रिलीज नहीं किया गया। इसके बाद नेटफ्लिक्स ने इसे फिर से रिलीज़ किया और इसका नाम बदलकर मनी हाइस्ट रख दिया। 

9.मनी हाइस्ट की एक और दिलचस्प बात यह है कि इस पूरी वेब सीरीज की कोई पहले से स्क्रिप्ट नहीं लिखी जाती है। इसके सीन को एक-एक करके शूट के दौरान ही डिसाइड करके आगे बनाया जाता है। 

10. इस वेब सीरीज को दुनिया के 6 देशों में सबसे ज्यादा पसंद किया गया है. जिनमें फ्रांस, इटली, चिली, पुर्तगाल, ब्राजील और अर्जेंटीना.

 11. इस पूरे वेब सीरीज में कैरेक्टर जो आइकोनिक डली मास्क पहने हुए दिखाया गया है जो स्पेन के फेमस पेंटर Salvador Dalí को ट्रिब्यूट देने के लिया किया गया है।

Money Heist Season 5 Part 1: Interesting Things you didn't know about Money Heist
The Dali Mask: Salvador Dali / Instagram

 12. इस वेब सीरीज का सबसे फेमस गाना Bella Ciao वर्ल्ड वॉर 2 के दौरान इटली में विरोध प्रदर्शन कर रहे लोग कई बार गाते थे. जो एक जीत की उम्मीद बांधने का काम करता था. इसलिए इस गाने को इस में फ़िल्माया गया हैं.

– Palak Mujral

Follow us on Instagram: https://www.instagram.com/p/CSJF1h2nrcl/

1 thought on “Money Heist Season 5 Part 1: Interesting Things you didn’t know about Money Heist”

  1. Pingback: Akshay Kumar's Upcoming Movie Bell Bottom Is Based On This 1984 Real Life Incident | Articles daily

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top