Top 10 Powerful Weapons Of Hindu Mythology (सनातन हिन्दू धर्म के 10 शक्तिशाली अस्त्र)

Top 10 Powerful Weapons Of Hindu Mythology: हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार प्राचीन काल से ही भारत की इस पवित्र भूमि पर समय-समय पर भगवान ने कई बार अनेकों रूपों में जन्म लिया है. सनातन हिंदू धर्म के अनुसार सतयुग से लेकर द्वापर युग तक धर्म की रक्षा और दुष्ट असुरों के संहार के लिए अनेकों युद्ध और महायुद्ध लड़े गए. जिसमें अनेकों महाबली योद्धाओं के साथ स्वयं भगवान ने भी युद्ध किया है. हिंदू धर्म के अनुसार महाभारत का महायुद्ध द्वापर में लड़ा गया था जिसमें कई करोड़ लोगों ने युद्ध किया था.

भारतीय सनातन हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार इन युद्धों में कुछ ऐसे अस्त्रों का इस्तेमाल किया गया जो संपूर्ण सृष्टि का विनाश करने में सक्षम थी. जो आपकी परमाणु हथियारों की ही तुलना में भीषण विनाशकारी थे.

आइए जानते हैं सनातन धर्म के कुछ शक्तिशाली अस्त्रों के बारे में-

1.इंद्रास्त्र

इंद्रास्त्र को इंद्र का अस्त्र भी कहा जाता है । मेघनाथ का वध लक्ष्मण ने इसी से किया था । लक्ष्मण विभिन्न शस्त्रों के ज्ञाता थे।  उन्होंने रावण के पुत्र मेघनाद पर हमला करते हुए पहले वरुणास्त्र का इस्तेमाल किया।  लेकिन यह विफल रहा।  जब मेघनाद ने अग्नि अस्त्र का प्रयोग किया तो लक्ष्मण ने उसे निष्क्रिय करने के लिए सौर्यस्त्र का प्रयोग किया। इसके बाद जब मेघनाद ने असुर शस्त्र का प्रयोग किया तो लक्ष्मण ने शक्तिशाली महेश्वर को शस्त्र के रूप में प्रयोग किया।  जब लक्ष्मण ने इंद्रास्त्र का प्रयोग किया, तभी वे मेघनाद का संहार करने में सफल हुए।  हालांकि, मेघनाद ने युद्ध के दौरान एक शक्तिशाली हथियार का इस्तेमाल किया था, जिससे लक्ष्मण बेहोश हो गए थे।  हनुमान उसे पुनर्जीवित करने के लिए संजीवनी लाए। अर्जुन ने महाभारत में इसका इस्तेमाल किया था।

2.ब्रह्मास्त्र (Brahmastra Top 10 Powerful Weapons Of Hindu Mythology)

जैसा कि शास्त्र में वर्णित है, ब्रह्मास्त्र भगवान ब्रह्मा द्वारा बनाया गया एक अस्त्र या आकाशीय हथियार है।

कई पुराणों में वर्णित है, ब्रह्मास्त्र को सबसे घातक हथियार माना गया है।  जब ब्रह्मास्त्र छूट जाता है, तो न तो कोई पलटवार करता है और न ही किसी प्रकार का बचाव उसे रोक सकता है।  प्राचीन संस्कृत लेखन में, ब्रह्मास्त्र ब्रह्मा द्वारा बनाया गया एक हथियार था, साथ ही इसके  इससे अधिक शक्तिशाली संस्करण भी थे जैसे ब्रह्मशीर्ष अस्त्र और ब्रह्माण्ड अस्त्र। ब्रह्मास्त्र और ब्रह्मशीर्ष अस्त्र को क्रमशः आधुनिक परमाणु हथियारों, परमाणु और थर्मोन्यूक्लियर बमों के पौराणिक समकक्ष कहा जाता है।

Read More: Black Hole: क्या ब्लैक होल है दूसरी दुनिया का रास्ता, जानिए इससे जुड़े रहस्यमयी तथ्य

3.वासवी शक्ति

वासवी शक्ति इंद्र की थी और उसके पास किसी के भी खिलाफ इस्तेमाल करने की शक्ति और निश्चितता थी।  इस शक्ति को इंद्र ने कर्ण को उसके कवच और कुंडल के बदले दी थी और उसने इसे संरक्षित किया ताकि वह अर्जुन को मार सके।  हालांकि  कर्ण को अर्जुन के बजाय इसे घटोत्कच के खिलाफ इसका इस्तेमाल करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

4.रुद्रास्त्र (rudrastra Top 10 Powerful Weapons Of Hindu Mythology)

स्वर्ग लोक में अर्जुन ने इसका इस्तेमाल कर हजारों दैत्यों का वध किया था। वह कार्र्ण पर भी इसका इस्तेमाल करने वाला था लेकिन उसी समय अर्जुन के रथ का पहिया फस गया। श्री राम ने इसका उपयोग कुंभकरण पर किया था।

5. वज्रास्त्र

यह इंद्र का दुर्जय और शक्तिशाली अस्त्र है। एक बार चलाने से से इतनी ऊर्जा निकलती है जो लाखों प्राणियों को क्षण भर में नष्ट कर सकती है। इंद्र ने इसका इस्तेमाल कर बल और वितृ जैसे अति बलशाली राक्षसों का वध किया था। रामायण में है शस्त्र राम और लक्ष्मण के पास था और महाभारत में अर्जुन ने इसे अपने पिता से ग्रहण किया था।

6. वैश्नवास्त्र

यह अपने लक्ष्य को पूरी तरह से नष्ट करने में सक्षम है चाहे वह किसी भी प्रवृत्ति का हो। श्री राम को इस शास्त्र का ज्ञान था और महाभारत में भागवत ने इसका प्रयोग अर्जुन पर किया था। इसको श्री कृष्ण ने अपने ऊपर ले लिया था और वह माला में बदल गया क्योंकि श्री कृष्ण विष्णु के ही पूर्ण अवतार हैं।

7.ब्रह्मशिरा

यह ब्रह्मा जी का सबसे शक्तिशाली अस्त्र है। इससे ब्रह्मास्त्र से भी चार गुना शक्तिशाली माना गया है| रामायण काल में इसका ज्ञान श्री राम और लक्ष्मण दोनों को था लेकिन इसका उपयोग उन्होंने नहीं किया। महाभारत का ज्ञान गुरु द्रोण, अर्जुन और अश्वत्थामा को था। कुरुक्षेत्र युद्ध के अंत में अश्वत्थामा ने अर्जुन पर ब्रह्मशिरा चला दिया था जिसके जवाब में अर्जुन को भी अपना धर्म छोड़ना पड़ा था। बचाव के लिए अर्जुन ने अस्त्र वापस ले लिया पर अश्वत्थामा ऐसा करने में असक्षम था तो उसने ब्रह्मशिरा को उत्तरा के गर्भ की तरफ मोड़ दिया।

8. नारायणा

यह भगवान विष्णु का सबसे शक्तिशाली अस्त्र है इसका प्रतिकार करना असंभव है। इसका प्रतिरोध करने से इसकी शक्ति बढ़ जाती है। इसका केवल एक ही प्रतिकार है कि शत्रु अस्त्र छोड़कर अपने आप को नम्रता पूर्वक अर्पित करते। इसका उपयोग अश्वत्थामा ने पांडव सेना पर करा था। कुछ ही क्षण में उसने पांडवों की अक्षोणि सेना को खत्म कर दिया था| तब श्री कृष्ण ने इसके आगे सबको नतमस्तक होने की सलाह दी थी।

9. पाशुपतास्त्र (Pasupatastra Top 10 Powerful Weapons Of Hindu Mythology)

यह भगवान शिव का एक अत्यंत शक्तिशाली अस्त्र है जो संपूर्ण ब्राह्मण को पकने से भी पहले नष्ट कर सकता है। तीन दानव अधिशासी नगरों को नष्ट करने के लिए भगवान शिव ने पाशुपतास्त्र का ही उपयोग किया था। महाभारत में इसका ज्ञान केवल अर्जुन को था और रामायण काल में श्री राम को यह अस्त्र ब्रह्म ऋषि विश्वामित्र जी से प्राप्त हुआ था। इसका उपयोग मानसिक संकल्प से, दृष्टि से, वाणी तथा धनुष द्वारा भी कर सकते हैं। इनमें से चाहे जैसा भी का आवाहन हो शत्रु का नाश तय है|

10. त्रिशूल और सुदर्शन चक्र

भगवान शिव का त्रिशूल समस्त अस्त्रों शास्त्रों से अधिक शक्तिशाली है। त शंकर जी द्वारा छोड़े जाने पर वह पृथ्वी को विलीन कर सकता है महासागरों को सुखा सकता है अथवा समस्त संसार का संहार कर सकता है।

वहीं भगवान विष्णु का सुदर्शन चक्र अचेयता, गति और मन को इंगित करता है। सुदर्शन अच्छाई की बहाली को भी दर्शाता है। भगवान विष्णु को यह चक्र भगवान शिव के त्रिशूल की ही भांति अति शक्तिशाली है। एक बार इस चक्र को छोड़े जाने पर उसको मोड़ पाना असंभव है। विष्णु जी के अवतार श्री राम और श्री कृष्ण ने इसको धारण किया था लेकिन इसका उपयोग इन दोनों में से सिर्फ श्री कृष्ण ने शिशुपाल का वध करने के लिए किया था। महाभारत के अनुसार भगवान शिव ने ही यह चक्र विष्णु जी को प्रदान किया था।

Srishti

Check On YouTube

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top